शुक्रवार, 29 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. »
  3. क्रिकेट
  4. »
  5. समाचार
Written By WD

लक्ष्मण ने लंका जीती

कोलंबो टेस्ट में भारत पाँच विकेट से विजयी

लक्ष्मण ने लंका जीती -
FILE
भारत ने यहाँ श्रीलंका को ओपी सारा ओवल मैदान पर टेस्ट श्रृंखला के तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट में पाँच विकेट से हराकर तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली। भारत की इस जीत में वीवीएस लक्ष्मण ने नाबाद शतक लगाया, जबकि सचिन तेंडुलकर ने 54 रनों की कीमती पारी खेली। सुरेश रैना ने नाबाद 41 रन बनाए। लक्ष्मण को मैन ऑफ द मैच और वीरेंद्र सहवाग को मैन ऑफ द सिरीज घोषित किया गया।

टेस्ट की चौथी पारी में भारत को 257 रन बनाकर मैच जीतने की चुनौती मिली थी, जिसे उसने लक्ष्मण के नाबाद शतक (103), सचिन के अर्धशतक और सुरेश रैना के नाबाद 41 रनों की बदौलत केवल पाँच विकेट खोकर हासिल कर लिया। रैना ने छक्का लगाकर भारत को मैच जिताया।

भारत की दूसरी पारी में पाँच विकेट गिरे और ये पाँचों विकेट सूरज रणदीव ने लिए। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने आज भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाने की पूरी कोशिश की, लेकिन उनकी लक्ष्मण, सचिन और रैना की जाँबाज बल्लेबाजी के सामने एक न चली।

भारत की इस ऐतिहासिक इस जीत में पाँचवें विकेट के लिए सचिन-लक्ष्मण के बीच हुई शतकीय साझेदारी (109) और छठे विकेट के लिए लक्ष्मण-रैना में हुई अविजित 87 रनों की साझेदारी का महत्वपूर्ण योगदान रहा। श्रीलंका ओपी सारा ओवल मैदान पर 1994 के बाद पहली शिकस्त है।

आज भारतीय पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ईशांत शर्मा अपने कल के स्कोर में मात्र 2 रन जोड़कर सूरज रणदीव की गेंद पर संगकारा के हाथों में कैच दे बैठे।

ईशांत के आउट होने के बाद श्रीलंका के पास सचिन को भी आउट करने का अच्छा मौका था मगर तिलकरत्ने दिलशान ने रणदीव की गेंद पर सचिन का एक आसान कैच छोड़ दिया।

भारत ने कल के स्कोर 53/3 से आगे खेलना शुरू किया। नाइटवॉचमैन ईशांत शर्मा आज आउट होने वाले पहले खिलाड़ी रहे। सूरज रणदीव ने उन्हें 4 रनों के निजी योग पर आउट किया।

इसके बाद सचिन ने वीवीएस लक्ष्मण को साथ लेकर भारत की पारी को दिशा दी। दोनों बल्लेबाजों ने पाँचवें विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी करके भारत को मैच में लौटाया। सचिन ने आज अपने करियर का 56वाँ अर्धशतक लगाया। इसके लिए उन्होंने 103 गेंदों का सामना किया और 3 चौके भी जमाए।

सचिन 54 रन बनाने के बाद रणदीव की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हुए। (वेबदुनिया न्यूज)