शुक्रवार, 29 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. खबर-संसार
  2. »
  3. समाचार
  4. »
  5. अंतरराष्ट्रीय
Written By WD

कपड़े उतरवाकर ली भारतीय राजनयिक की तलाशी...

कपड़े उतरवाकर ली भारतीय राजनयिक की तलाशी... -
FILE
न्यूयॉर्क। अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक सनसनीखेज घटनाक्रम में भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े की न केवल कपड़े उतरवाकर तलाशी ली गई बल्कि उन्‍हें नशेड़ियों के साथ जेल में रखा गया।

इस घटना से व्यथित होकर लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात का कार्यक्रम रद्द कर दिया।

भारत ने मामले पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्ट किया है कि यह मुलाकात देवयानी के साथ हुए दुर्व्यवहार के कारण ही रद्द की गई।

अगले पन्ने पर... इतने पर ही नहीं रूका राजनयिक पर अत्याचार


सूत्रों के अनुसार भारतीय राजनयिक के साथ बदसलूकी की घटना इतने पर ही नहीं थमी बल्कि उन्हें पुलिस स्टेशन में सेक्स वर्करों, अपराधियों और नशेड़ियों के बीच खड़ा किया गया। साथ ही उनकी डीएनए स्वेबिंग भी की गई।

इससे पहले उप महावाणिज्यदूत देवयानी खोबरागड़े को पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में वीजा धोखाधड़ी के आरोपों में सार्वजनिक तौर पर गिरफ्तार किए जाने के मामले में भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी और अमेरिकी राजदूत नैन्सी पॉवेल को तलब किया था। वॉशिंगटन में भी भारतीय मिशन के माध्यम से अमेरिकी सरकार के साथ मामले को पुरजोर तरीके से उठाया गया था।

1999 बैच की आईएफएस अधिकारी खोबरागड़े को उस वक्त गिरफ्तार किया गया था जब वे अपनी बेटी को स्कूल में छोड़ रहीं थीं। 39 वर्षीय भारतीय राजनयिक को सरेआम हथकड़ी पहनाई गई और बाद में अदालत में दोषी नहीं होने की दलील देने पर ढाई लाख डॉलर के बांड पर छोड़ा गया।